दो से 18 साल के बच्चों को भी जल्द मिलेगी वैक्सीन, DCGI ने दी ट्रायल की मंजूरी

दो से 18 साल के बच्चों को भी जल्द मिलेगी वैक्सीन, DCGI ने दी ट्रायल की मंजूरी

सेहतराग टीम

कोरोना के ख़िलाफ़ जंग में सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत बायोटेक की वैक्सीन को 2 से 18 तक के बच्चों पर ट्रायल की मंजूरी दे दी है। डीसीजीआई को कोरोना वैक्सीन पर निगाह रखने वाली सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इसके ट्रॉयल की सिफारिश की थी। 

पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में कम पड़ रही है वैक्सीन, जानें राज्यों की स्थिति

जानकारी के मुताबिक, भारत बायोटेक की ओर से ये ट्रायल 525 वालंटियर्स पर किया जाएगा। ये 2 साल से 18 साल के बच्चों पर किया जाएगा। ये कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल का फेज 2 और फेज 3 होगा। ट्रायल के दौरान पहली और दूसरी वैक्सीन का डोज 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि, कोरोना की सेकेंड वेव से जूझ रहे भारत में, तीसरी वेव को लेकर लोग ख़ौफ़ज़दा हैं। सेकिंड वेव ने पूरे देश के हेल्थ केयर सिस्टम को झकझोर के रख दिया है, हर तरफ तबाही का मंजर, और लोगों की मौत की खबरों सिलसिला जारी है। ऐसे में एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि भारत में अभी कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, और इसमें बच्चों पर सबसे ज्यादा असर होगा। 

वैज्ञानिकों की चेतावनी के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार से तीसरी लहर की तैयारियों के बारे में सवाल किया था। कई राज्य सरकारों ने अभी से ही बच्चों को लिए अलग से अस्पताल बनाने पर काम शुरू कर दिया है। देश की सारी उम्मीदें वैक्सीन पर टिकी हैं,ऐसे में वैक्सीन शॉर्टेज भी एक बड़ा संकट बन रहा है। 

इसे भी पढ़ें-

देश के 180 जिलों में 7 दिन से कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया: डॉ. हर्षवर्धन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।